You are currently viewing कुबरी घाट कड़ा बना कूड़ा घाट, जिला पंचायत सदस्य ने की सफाई की मांग..

कुबरी घाट कड़ा बना कूड़ा घाट, जिला पंचायत सदस्य ने की सफाई की मांग..

जल्द ही कुबरी घाट कड़ा से कूड़ा नहीं हटाया गया तो होगा आंदोलन…अजय सोनी

मां गंगा के पावन कुबरी घाट कड़ा के उत्तर और दक्षिण दोनों ओर भारी मात्रा में कूड़े का ढेर लगा है। कुबरी घाट कड़ा में स्नानार्थियों को यहां भारी बदबू और दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसा लगता है कि यह कुबरी घाट कड़ा नहीं बल्कि कूड़ा घाट कड़ा हो। इसकी शिकायत पिछले दिनों स्थानीय लोगों एवं जिले के प्रख्यात समाजसेवक विनय कुमार पंडा ने जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी से की थी और मौके पर आकर स्थिति का जायजा लेने का आग्रह किया था। जिसपर सोमवार को जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी कुबरी घाट कड़ा में व्याप्त गंदगी देखने पहुंचे। घाट की गन्दगी देख अजय सोनी सन्न रह गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस सम्बन्ध में पूर्व में कई बार जिम्मेदारों से शिकायत की गई है लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई और कुबरी घाट कड़ा में व्याप्त गंदगी बदस्तूर कायम है।

इस अवसर पर मौके पर मौजूद रहे लोगों से वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और नमामि गंगे योजना की असलियत देखने को यहीं मिल रही है। कहने को तमाम भाजपा के नेता रोज स्वच्छता अभियान की बड़ी बड़ी बाते करते हैं और सरकारी कार्यक्रमों में रोज गंगा सफाई का ढिंढोरा पीटा जाता है, लेकिन जमीनी हकीकत कुबरी घाट कड़ा में व्याप्त गंदगी को देखकर साफ समझ में आती है।

इसी के साथ विनय पंडा और कई अन्य लोगों ने अजय सोनी से बताया कि यही कूड़ा बहकर गंगा नदी में जाता है और गंगा स्नान करने वाले लोगों को इससे भारी परेशानी होती है। आगे कहा कि कई अन्य जनपदों से प्रत्येक वर्ष कुबरी घाट कड़ा में लाखों लोग गंगा स्नान करने आते हैं और ऐसी भयानक गंदगी से रूबरू होते हैं। इससे प्रवासी लोगों में कौशांबी जनपद के बारे में कितनी शोचनीय मानसिकता पैदा होती होगी, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

स्थानीय लोगों से इस सम्बन्ध में वार्ता करते हुए जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी ने कहा कि जल्द ही इस गंभीर प्रकरण को जिला पंचायत की सदन में जोरदार तरीके से उठाया जाएगा और जिला एवं तहसील प्रशासन से तत्काल कुबरी घाट कड़ा में भारी मात्रा में व्याप्त कूड़े के ढेरों को दूर करने मांग की जाएगी। आगे कहा कि जल्द ही कुबरी घाट कड़ा से कूड़े के ढेरों को नहीं हटाया गया और हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं के साथ इसी तरह खिलवाड़ किया गया तो समर्थ किसान पार्टी आंदोलन करने को विवश होगी।

इसके पूर्व जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी का कुबरी घाट कड़ा में विनय पंडा एवं स्थानीय लोगों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया और उन्हें जिला पंचायत सदस्य बनने की बधाई दी। साथ ही उनके द्वारा जनहित में काम करने एवं जन समस्यायों के समाधान के लिए लगातार संघर्ष करते रहने के उनके प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर अजय सोनी ने गंगा जल का पान किया और लोगों के कल्याण के लिए मां गंगा से प्रार्थना की। इस मौके पर भानु प्रताप सिंह, राहुल सोनकर, राजा निषाद, शफीक अहमद, गोरेलाल निषाद, पप्पू आदि मौजूद रहे।