रोजगार के इच्छुक श्रमिकों /कामगारों को उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग तथा बैंको से स्वतः रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करायेगा।

संवाददाता राधेश्याम गुप्ता

बलरामपुर। प्रभारी जिला रोजगार सहायता अधिकारी, बलरामपुर एच0पी0 गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी के चलते अन्य प्रदेशो से पहुँचे प्रवासी बेरोजगारो के साथ-साथ अन्य पढ़े लिखे प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सेवायोजन पोर्टल पर सेवामित्र एप्लीकेशन लांच किया है, इसके माध्यम से बेरोजगार युवा इस एप पर आवेदन कर सकते है। सेवामित्र एप द्वारा सेवायोजन विभाग के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्र में सेवायोजित करने के उद्देश्य से सेवामित्र एप्लीकेशन का संचालन किया गया, जो प्रशिक्षित बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, पेंटर, पी0वा0ेपी0 आदि के क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। वही आमजन को अपने द्वार पर स्थानीय सेवा हेतु प्रशिक्षित एवं विस्वसनीय सेवा प्रदाता उपलब्ध हो सकेगें, विभाग के अनुसार प्रवासी श्रमिक कही से भी आॅनलाइन पंजीकरण करा सकता है, रोजगार के इच्छुक श्रमिकों /कामगारों को उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग तथा बैंको से स्वतः रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करायेगा। इसके अलावा प्राइवेट कम्पनियों तथा सेवा प्रदाता संस्थाएं भी सेवामित्र एप पर पंजीयन कराये।

उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को आॅनलाइन पंजीयन में कार्यदक्षता के साथ ही थाना से चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन शैक्षिक योग्यता एवं घर के पते का विवरण भरने होंगें। इसके साथ ही 10 रुपये के स्टाॅप पेपर पर शपथ पत्र देना होगा। आवेदन पत्र का प्रारूप निःशुल्क कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है, इस संबन्ध में और अधिक जानकारी के लिए जिला सेवायोजन कार्यालय, बलरामपुर से संपर्क कर सकते है।