मनकापुर लेखपालों संघ ने कलम बंद हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

मनकापुर लेखपालों संघ ने कलम बंद हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

जिला संवाददाता अरुण त्रिपाठी:- मनकापुर तहसील क्षेत्र के लेखपालों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर तहसील में प्रदर्शन करते हुए एसडीएम बी.के. प्रसाद को ज्ञापन देकर समस्याओं का निस्तारण न होने पर 17 सितंबर से तहसील परिसर में कलम बंद हड़ताल धरना प्रदर्शन शुरू किए जाने की चेतावनी दी है।
तहसील अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह की अध्यक्षता में लेखपालों ने बैठक कर समस्याओं पर विचार विमर्श किया। इसके बाद तहसील परिसर में प्रदर्शन करते हुए एसडीएम बृजेश कुमार प्रसाद (बी.के) को समस्याओं के संदर्भ में ज्ञापन दिया। अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह ने कहा कि लेखपालों की समस्याएं काफी समय से लंबित है समस्याओं को लेकर कई ज्ञापन दिए जा चुके हैं लेकिन अभी तक समस्याओं का निस्तारण नहीं हुआ है जिससे लेखपालों में रोष व्याप्त है। कहा कि लेखपालों को विरासत के प्रकरणों में अनावश्यक रूप से दंडित किया जाता है जबकि उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता में आवेदक द्वारा आरसी 9 प्रपत्र भरकर राजस्व निरीक्षक को देने का प्रावधान है। जब तक आवेदक द्वारा आरसी 9 प्रपत्र भरकर राजस्व निरीक्षक नहीं दिया जाता तब तक लेखपालों द्वारा प्रपत्र 9 क में जांच करके अग्रिम कार्यवाही नहीं की जाएगी।

मंत्री धर्मेंद्र कुमार ने कहा है कि विभागीय कार्यों के अतिरिक्त अन्य विभागों के कार्य के लिए लेखपालों को बाध्य न किया जाए। इसके अलावा लेखपालों को बीएलओ ड्यूटी से मुक्त रखा जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि लेखपालों द्वारा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरा सहयोग करने के बाद भी उन्हें प्रोत्साहन करने की बजाय अकारण निलंबन विभागीय कार्रवाई की जा रही है। चेतावनी दी गई है कि यदि उनकी समस्याओं का निस्तारण नहीं किया गया तो उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ शाखा मनकापुर 17 सितंबर से तहसील में धरना प्रदर्शन तथा कार्य बहिष्कार के लिए बाध्य होगा। प्रदर्शन तथा ज्ञापन देने वालों में लेखपाल संघ के रविंद्र कुमार ,उमेश कुमार, अजय कुमार, सुरेश कुमार यादव, अवधेश कुमार, ज्ञानचंद भारती, रामचरण ,जय प्रकाश वर्मा सहित तमाम लेखपाल मौजूद रहे।

Leave a Reply