दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी, दिग्गज अमेरिकी निवेशक को छोड़ा पीछे

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अब दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. तेल से लेकर टेलीकॉम समेत रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने फोर्ब्स की सूची में पांचवा स्थान हासिल किया है. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट को भी पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक मुकेश अंबानी की वर्तमान संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है.

बता दें कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले महीने ही अपनी डिजिटल सेवा शाखा जियो से लगभग 33 प्रतिशत की हिस्सेदारी को फेसबुक और गूगल कहित कई प्रमुख निवेशकों को को बेचा था, जिसके बाद से रिलायंस इंडस्ट्री अब पूरी तरह ऋण मुक्त हो चुकी है. इसके साथ ही रिलायंस ने अब तक कुल 14 डील्स की घोषणा की है, जिसमें जियो प्लेटफॉर्मों में 1.5 लाख करोड़ की हिस्सेदारी भी बेचे जाना शामिल है.

दुनिया में मौजूद बाकी अमीरों की बात करें तो सबसे पहले नंबर पर अमेजॉन के मुखिया जेफ बेजोस हैं, जिनकी कुल संपत्ति 185.5 अरब डॉलर है. इनके बाद 113.2 अरब डॉलर के मालिक माइक्रोसॉफ्ट के चीफ बिल गेट्स हैं. वहीं, चौथे नंबर पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी कुल संपत्ति 89 अरब डॉलर है.