नौतनवा:डेंगू,मलेरिया एवं वेक्टर जनित रोगों के प्रति डोर टू डोर जन जागरूकता अभियान

नौतनवा/महराजगंज। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए। सरकार द्वारा सभी समुदाय के सभी वर्ग को स्वास्थ्य रखने के लिए निःशुल्क सर्वे अभियान और कई तरह की योजनाएं संचालित कर लोगों जागरूक करने का काम कर रही है। ताकि जागरूक लोग स्वच्छ और स्वस्थ रहें। इसी क्रम में आज मंगलवार को नौतनवां में सर्वे अभियान चला कर लोगो को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया गया। और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी डोमेस्टिक चेकर्स अखिलेश व कृपाशंकर द्वारा घर घर जाकर लोगों को घर में या आसपास लगे हुए पानी में पैदा होने वाले मच्छरों से और पानी की टंकी की साफ-सफाई और कूलर के पानी को हर 2 दिन में बदलना और फ्रिज के पीछे लगे पानी और गमले लगे पानी के सफाई और कीटनाशक छिड़काव के प्रति लोगों को जागरूक किया।

अपने आस-पास गन्दा पानी इकट्ठा न होने दे जिससे वेक्टर जनित रोगों के पोषण जीवो पर नियंत्रण पा सके

एक जीवाणु द्वारा इन्सान को मामूली रूप से काटे जाने पर हर वर्ष दस लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। इन जीवाणूओ के लिए जुलाई से नवम्बर तक का माह अत्यंत अनुकूल समझी जाती है वेक्टर जनित बीमारियां स्वास्थ्य सेवाओं और अर्थव्यवस्था पर भारी बोझ डालती हैं। डेंगू,मलेरिया एवं वेक्टर जनित रोगों से नगरवासियों को जागरूक एवं उससे बचाव की शुरुआत नौतनवा नगर पालिका में आज डोमेस्टिक ब्रीडर चैकर्स (डीबीसी) के माध्यम से हो रहा है जो नगर के हर घर तक पहुचकर इस बीमारी के लार्वा के प्रसार को रोकने तथा उसके निदान के लिए सर्वेक्षण तथा लोगो को जागरूक करेंगे।

स्वच्छ रहे स्वास्थ्य रहे

ये माह वेक्टर जनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया, जेई/ए0ई0एस0,फाइलेरिया एवं कालाजार के लिए हमारी सरकार स्वास्थ सेवाओ में गुणवत्ता पूर्ण सुधार करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। ताकि हमारा प्रदेश स्वस्थ संबंधी सेवा में अग्रणी बन सके।

रिपोर्ट-मोहम्मद आरिफ (संवाददाता ब्लाक नौतनवा)