You are currently viewing नोडल अधिकारी ने कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी ने कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास का किया निरीक्षण
टेक्निकल टीम से जांच कराने के दिये निर्देश
कौशाम्बी जनपद के नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सुभाष चन्द्र शर्मा ने सोमवार को मंझनपुर में बेसिक शिक्षा विभाग के निर्माणाधीन कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि इसकी लागत धनराशि 1.77 करोड़ रूपये है एवं कुल 25 कमरां का निर्माण होना है। जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि छत का निर्माण कार्य व्यवस्थित तरीके से कराया जाय, ताकि वर्षा के समय छत का रिसाव न होने पाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को टेक्निकल टीम से जांच कराने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सुजीत कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जी0पी0एफ0 पास बुक व सर्विस बुक में इंट्री अपडेट न होने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश
कौशाम्बी नोडल अधिकारी ने विकास भवन का निरीक्षण किया। उन्होने डी0आर0डी0ए0 कार्यालय, जिला विकास कार्यालय एवं जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कर्मचारियों से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की तथा उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण व अभिलेखों की साफ-सफाई एवं अभिलेखों व फाइलों को व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिये। उन्होने जी0पी0एफ0 पास बुक व सर्विस बुक में इंट्री अपडेट न होने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अपने कार्यालयों का विस्तृत निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होने विकास भवन परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था सुढृढ़ करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्री सुजीत कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारी ने ग्राम शहजादपुर में चौपाल लगाकर सुनी समस्यायें
कौशाम्बी नोडल अधिकारी ने ग्राम शहजादपुर में चौपाल लगाकर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना एवं संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होने ग्रामवासियों से बिजली कितने घण्टे आती है की जानकारी प्राप्त करते हुए अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि शासन द्वारा निर्धारित अवधि तक बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय एवं आवश्यकतानुसार खम्भों को स्थापित कराया जाय। उन्होने ग्रामवासियों से कहा कि जिन्होने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है वे टीका अवश्य लगवायें। ग्रामवासियों से ग्राम में साफ-सफाई की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि गांव में कही पर जलजमाव नहीं है तथा मच्छर मारने की दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। उन्होंने गांव में बने प्रधानमंत्री आवास एवं बनाये गये शौचालयों की भी जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जितने भी शौचालय बनाये गये हैं उन सबका सत्यापन कराया जाय। उन्होने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपना स्वयं का भी व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हे प्रशिक्षण एवं जागरूक करने के भी निर्देश दिये। उन्होने लेखपाल को ग्राम में जितने भी लोगों के वरासत दर्ज नहीं है, उन सभी के वरासत दर्ज कराने के साथ संबंधित व्यक्ति को अवगत कराने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी सिराथू, जिला विकास अधिकारी एवं बी0डी0ओ0 सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारी ने शहजादपुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल का किया निरीक्षण
कौशाम्बी नोडल अधिकारी ने शहजादपुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण कर प्रोजेक्ट की जानकारी प्राप्त करते हुए गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ कार्य पूर्ण्रा कराये जाने के निर्देश दिये है। उन्होने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शहजादपुर में लगाये जा रहे कोविड-19 टीका केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने वहां पर उपस्थित लोगों से वार्ता कर कोविड-19 गाइड लाइन का अनुपालन करने एवं कोरोना के प्रति सावधानी बरतने के साथ ही कोविड-19 टीका के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया।

नोडल अधिकारी ने निर्माणाधीन राजकीय महिला डिग्री कालेज का किया निरीक्षण
कौशाम्बी नोडल अधिकारी ने नगर पंचायत सिराथू के वार्ड सं0-10 (बनपुकरा) में निर्माणाधीन राजकीय महिला डिग्री कालेज का निरीक्षण कर प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि निर्माण कार्य को समयान्तर्गत पूर्ण करा लिया जाय तथा खेल का मैदान भी बनाया जाय।

सदस्या, राज्य महिला आयोग उ0प्र0 का आगमन 08 सितम्बर को
कौशाम्बी महिला उत्पीड़न की घटनाओं एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के दृष्टिगत राज्य महिला आयोग की सदस्या सुश्री ऊषारानी 08 सितम्बर 2021 को जनपद में आयेंगी। मा0 सदस्या 08 सितम्बर को पूर्वान्ह् 11ः00 बजे से लोक निर्माण विभाग गेस्ट हाउस, मंझनपुर में महिला उत्पीड़न की घटनाओं एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने संबंधी मामलों की जनसुनवाई करेंगी।