यूपी में सात दिसम्बर तक फ्री में बंटेगा नवम्बर का राशन

यूपी में सात दिसम्बर तक फ्री में बंटेगा नवम्बर का राशन
यूपी फाइट टाइम्स-न्यूज
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत नि:शुल्क राशन वितरण की तारीख बढ़ा दी गई है। कार्डधारक नवम्बर माह का मुफ्त राशन इसबार सात दिसम्बर तक ले सकेंगे। गोदामों से राशन की उठान न होने और कोटे की दुकानों तक राशन न पहुंचने के कारण ऐसा किया गया है। इस बार एक यूनिट पर पांच किलो गेंहू और एक राशन कार्ड पर एक किलो चना ही मिलेगा।
पीएमजीकेएवाई के तहत इस माह नि:शुल्क राशन वितरण का अंतिम चरण है। इसे देखते हुए इस चरण के लिए सरकार ने पोर्टेबिलिटी को हटा लिया है। यानी कार्डधारक को अपनी मूल दुकान से ही राशन मिल रहा है। वितरण के सप्ताह भर बाद भी गोदाम से राशन की पूरी उठान नहीं हो सकी। डीएसओ सुनील कुमार सिंह बताते हैं कि इस कारण नि:शुल्क राशन का विरतण सात दिसम्बर तक किया जाएगा। 
एक दिसम्बर को नहीं होगा वितरण
नई व्यवस्था में एक दिसम्बर को वितरण नहीं होगा। अधिकारियों के मुताबिक ई पॉश मशीन में तकनीकी तैयारियां करने के कारण एक दिसम्बर को विरतण नहीं हो सकेगा। जबकि दो से छह दिसम्बर के बीच आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से वितरण होगा। वहीं सात दिसम्बर को ओटीपी सत्यापन के जरिए राशन मिलेगा। यूपी फाइट टाइम्स से रामबाबू पटेल करछना व्यूरो चीफ की रिपोर्ट