शहीद दिवस के पूर्व संध्या पर वैश्य समाज सहरसा ने सहरसा के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दिया

सुमलेश कुमार यादव
सहरसा स्वाधीनता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर वीर सपूतों में बिहार का गौरवशाली इतिहास है ।यूँ कहें तो बिहार की धरती ही अमर बलिदानियों की रही है।
लेकिन इस कड़ी में सहरसा की भी अग्रणी भूमिका रही है।
29 अगस्त 1942 को भारत छोडो आन्दोलन के दौरान सहरसा के छः वीर सपूतों ने भी अपनी जान देश प़र न्योछावर कर देश को आजाद कराने में अपनी महती भूमिका निभायी थी।
सहरसा के धीरो राय,केदारनाथ तिवारी,हीराकांत झा,पुलकित कामत,कालेश्वर मंडल और भोला ठाकुर ने भारत छोडो आन्दोलन के दौरान अंगेजों की गोली खाकर भी सहरसा के शहीद चौक प़र हिन्दुस्तानी तिरंगा लहरा दिया।इन छः वीर सपूतों के शरीर गोलियों से छलनी थे और इनके प्राण ने इनका शरीर त्याग दिया था ।
लेकिन इनके हाथों में तिरंगा लहरा रहा था।
आज उन्हीं अमर शहीद की शहीदी दिवस के पूर्व संध्या पर वैश्य समाज सहरसा के जिला अध्यक्ष मोहन प्रसाद साह के नेतृत्व में शहीद चौक पर कैडिल जला कर भावभीनी श्रद्धांजलि दिया गया ।
सहरसा जिला के शहिद हुए हीराकांत झा , पुलकित कामत , भोला ठाकुर , केदारनाथ तिवारी , कालेश्वर मंडल जैसे वीर स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि देते हुए वैश्य समाज के जिला अध्यक्ष मोहन प्रसाद साह ने कहा कि आज के दिन हमलोग आजाद भारत में खुली सांस ले रहे हैं इनमें इन महापुरुषों का योगदान है , इनकी शहदात को हमलोग बेकार नही जाने देगे , इस अवसर पर वैश्य समाज के जिला कार्यकारी अध्यक्ष व जदयू नेता देवेन्द्र कुमार देव ने आयोजित श्रदांजली सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के महानायक को कुर्बानी को हमलोग व्यर्थ नहीं जाने देगे ,
इन्होंने कहा कि सन 1942 में महात्मा गांधी ने अंग्रेजों से भारत छोडने को कहा था , गांधी जी के इन्हीं अंदोलन से हमलोगों को सन 1947 मे आजादी मिली ।
वैश्य समाज के जिला प्रवक्ता राजीव रंजन साह ने सहरसा के वीर सपूतों को नमन करते हुए कहा कि वैश्य समाज सहरसा के द्वारा शहीदी दिवस के पूर्व संध्या पर आयोजित श्रद्धांजलि का मकसद साफ है कि हमारे सहरसा के लोग शहीदों को याद करते हुए 29 अगस्त को अधिक से अधिक संख्या शहीद को श्रद्धांजलि दे ताकि आने वाले पीढ़ी इसे याद रख सके ।
नाई समाज के अध्यक्ष विजेंदर ठाकुर मीडिया प्रभारी नीरज राम उर्फ सोनू गुप्ता ने शहीदों को याद करते हुए कहा कि देश भक्ति भावना से लबालब दलों एवं सहरसा के जिला प्रशासन से आग्रह किया 29 अगस्त के कार्यक्रम को प्रशासन अपने कार्यक्रम सूची में डालने के साथ शहीद स्मारक का सौन्दर्यकरण करने के साथ जीर्णोद्धार कराने का काम करे ।
इस अवसर पर वैश्य समाज के उपाध्यक्ष श्यामनंदन पौद्दार ,उपेंद्र पौद्दार ,संतोष पौद्दार , उदाहरण भगत ,रंजीत चौधरी ,पवन ठाकुर ,शिवशंकर ठाकुर , मुरली मनोहर ठाकुर , संजय चौरसिया , मनोज मिलन , कैलाश साह ,सुरेश साह ,युवा अध्यक्ष अजीत कुमार अजय ,कोषाध्यक्ष संतोष कुमार लड्डू ,जयप्रकाश गुप्ता , बीट्टू गुप्ता , रूपेश कुमार , बेचन साह ,जयप्रकाश दास ,संजय गुप्ता ,अरूण जयसवाल, संजय कुमार आदि ने अगस्त क्रांति के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए सहरसा के वीर स्वतंत्रता सेनानी को नमन किया ।