You are currently viewing प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न
कौशाम्बी जनपद के प्रभारी मंत्री/ राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग, उ0प्र0 चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री ने कर करेत्तर की विस्तृत समीक्षा करते हुए स्टॉम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन एवं विद्युत आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में प्रगति लाने के लिए निर्देश दिये। उन्होनें बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त किये जाने का अभियान संचालित किया गया है। उन्होने अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सड़कों को गड्ढा मुक्त किये जाने की कार्यवाही तेजी से पूर्ण किया जाय। इसके साथ ही उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि जिन सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृति हो गये है, उन सभी सड़कों का टेण्डर आदि कराते हुए सड़कों के निर्माण कार्या को तेजी से पूर्ण किया जाय। उन्होने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में अतिवृष्टि के कारण फसलों को हुई क्षति का शीघ्र आंकलन कराकर मुआवजा दिलवाया जाय। उन्होने पेयजल योजनाआें की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियन्ता को कार्या में लापरवाही बरतने एवं विधायकगणों के फोन रिसीव न करने पर कडी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि वे सभी प्रोजेक्ट की मानिटरिंग करते हुए प्रतिदिन आख्या मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराये। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन-जिन भवनों या सड़कों सहित आदि निर्माण कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण किया जाना है, उन सभी का शिलान्यास/लोकार्पण संबंधित विधायकों द्वारा शीघ्र कराया जाय।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने झटपट पोर्टल एवं निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय से कराने के निर्देश दिये है। उन्होने सहायक श्रमायुक्त को मनरेगा मजदूरों सहित अधिक से अधिक पात्र श्रमिकों का कैम्प लगाकर पंजीकरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें जिला प्रोबेशन अधिकारी को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत चिन्हित सभी बच्चों को शीध्र लाभान्वित किये जाने हेतु सभी आवश्यक कार्यवाही तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि विभागीय योजनाओं से सभी पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाय, कोई भी पात्र लाभार्थी छूटने न पाये।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने नई सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण, सेतुओं के निर्माण की प्रगति, चिकित्सकों की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, राजकीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कोविड-19 टीकाकरण, आपरेशन कायाकल्प एवं पंचायत भवनों के निर्माण की प्रगति सहित आदि योजनाओं की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की।
इस अवसर पर विधायकगण लाल बहादुर, शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल एवं संजय गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्षा अनीता त्रिपाठी तथा जिलाधिकारी सुजीत कुमार व पुलिस अधीक्षक राधेश्याम विश्वकर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।