कोविड इलाज के लिए तीन निजी अस्पताल हुए अधिकृत

कोविड इलाज के लिए तीन निजी अस्पताल हुए अधिकृत।

कोविड के इलाज हेतु जिलाधिकारी ने एल-2 एवं एल-3 स्तर के एक और निजी अस्पताल के संचालन की दी अनुमति

देवरिया ।जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कोविड मरीजो के इलाज के लिए कोविड 19 के निजी(पेड) एल-2, एल-3 स्तर के संचालन हेतु वेदांक मल्टी स्पेशियलिटी उमानगर को अनुमति प्रदान की है। अब इस अस्पताल सहित कुल 3 निजी अस्पतालों को कोविड इलाज के रुप में संचालित किये जाने की अनुमन्यता दी गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस अस्पताल द्वारा कोविड-19 के इलाज हेतु एल-2 चिकित्सालय के संचालन के निजी/पेड के रुप में अनुमति चाही गयी। मुख्य चिकित्साधिकारी की संस्तुति के क्रम में इस अस्पताल को कोविड मरीजो के इलाज की अनुमति दी है तथा शासन एवं कोविड प्रोटोकाल द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मरीजो के इलाज की अनुमति दिया है। उन्होने इस अस्पताल के संचालक डा0 के सिंह को निर्देशित करते हुए कहा है कि ऐसे मरीज जिनमें कोविड 19 के लक्षण पाये गये है तथा इस अस्पताल में भर्ती है, उसकी सूचना प्रतिदिन मुख्य चिकित्साधिकारी देवरिया कार्यालय को उपलब्ध करायेगें। कोविड 19 से संबंधित मरीजो का इलाज शासन से ‘‘सी’’ श्रेणी के नगरों में स्थित सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालयों के लिये निर्धारित दर पर किया जायेगा। साथ ही इस बीमारी के रोकथाम हेतु शासन द्वारा समय समय पर दिये जाने वाले निर्देशों का कडाई से अनुपालन भी अनिवार्य होगा। संबंधित बायोमेडिकल वेस्ट का आईपीसी मानक के अनुसार निस्तारण भी किया जाना होगा।
उत्तर प्रदेश शासन के सुसंगत नियमों/शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने का दायित्व भी इस अस्पताल की होगी। निर्देशों के अवहेलना पाये जाने पर आवश्यक विधिक कार्यवाही की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व स्टार न्यूरो मैटेनिटी सेन्टर हास्पिटल साकेत नगर चकियवां एवं सावित्री हास्पिटल सलेमपुर रोड को अग्रिम आदेश तक के लिए अनुमति प्रदान पूर्व में ही की गयी है। अब इसे सम्मिलित करते हुए जनपद में कोविड इलाज के लिये एल-2 एवं एल-3 स्तर के 3 निजी अस्पताल संचालित होगें।

देवरिया से ज्ञानेश्वर बरनवाल की रिपोर्ट।