आगामी तुलसी जयंती को लेकर तुलसी स्मारक समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में संपन्न

व्यूरो चीफ बालकृष्ण विश्वकर्मा

चित्रकूट- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल की उपस्थिति में 27 जुलाई 2020 को तुलसी जयंती मनाए जाने के संबंध में तुलसी स्मारक समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई ।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत सभी कार्यक्रम स्थगित हैं धार्मिक कार्यों पर भी 5 लोगों से अधिक अनुमति नहीं है मठ मंदिरों पर भी यही व्यवस्था लागू है तुलसी जयंती मनाई जाएगी लेकिन भीड़ भाड़ न हो उसके अनुसार होना चाहिए झांकियां व शोभायात्रा आदि नहीं निकाली जाएंगी । रामचरितमानस का पाठ कराया जाए । तुलसीदास की मूर्ति को अच्छी तरह से जहां-जहां जनपद में स्थापित है उनकी नगर पालिका और नगर पंचायत अच्छी तरह से साफ सफाई करा कर विशेष रुप से पूजा पाठ कराएं तथा उन्हें फूलों से सजाया जाए । जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि तुलसीदास जी के जीवन चरित्र पर पेंटिंग व निबंध की ऑनलाइन छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिता आयोजित कराई जाए समिति बनाकर बच्चों को पुरस्कार भी समित से दिलाया जाए। उन्होंने समिति के लोगों से कहा कि कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन शत-प्रतिशत कराया जाए नगर पालिका और नगर पंचायत कार्यक्रम स्थलों पर अच्छी तरह से सेनीटाइज कराएं तथा साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराते हुए लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए।उन्होंने उपजिलाधिकारी राजापुर से कहा कि तुलसी स्मारक सभा की जो दुकाने हैं उनसे जो आय आ रही है उसमें तुलसीदास जी के स्मारक व मंदिर पर ही खर्च किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को जो जिम्मेदारी दी गई है वह अपने जिम्मेदारी के साथ कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, उपजिलाधिकारी राजापुर राहुल कश्यप, प्रधानाचार्य चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी रणवीर सिंह चौहान, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह, तुलसी स्मारक समिति के लिपिक अक्षय राहुल सहित संबंधित अधिकारी व समिति के डॉ संतोष कुमार मिश्रा, अशोक जाटव, पंकज अग्रवाल, मनोज द्विवेदी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।