विनय चौहान ने देशवासियों को दीं गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं

यूपी फाइट टाइम्स बुलंदशहर

बुलंदशहर:- विनय चौहान ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए रविवार को कहा कि यह उन गुरुओं को सम्मान देने का दिन है, जिन्होंने ‘‘हमारे जीवन को सार्थक बनाया।’’यूपी फाइट टाइम्स स्टेट हैड विनय चौहान ने ट्वीट किया, ‘‘देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की ढेरों शुभकामनाएं। जीवन को सार्थक बनाने वाले गुरुओं के प्रति सम्मान प्रकट करने का आज विशेष दिन है।’’उन्होंने लिखा, ‘‘इस अवसर पर सभी गुरुजनों को मेरा सादर नमन।’’
गुरु पूर्णिमा ! हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि पर गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है । इस बार यह 5 जुलाई, रविवार के दिन है । आषाढ़ पूर्णिमा पर महर्षि वेद व्यासजी का जन्म हुआ था । गुरु पूर्णिमा पर गुरु की पूजा की जाती है । नारदपुराण के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर ज्ञान और जीवन की सही दिशा बताने वाले गुरु के प्रति अपनी आस्था प्रगट की जाती है । गुरु पूर्णिमा के पर्व को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, इस दिन महाभारत और चारों वेदों की रचना करने वाले वेद व्यास की पूजा करने की परंपरा है । यह पर्व अपने आराध्य गुरु को श्रद्धा अर्पित करने का महा पर्व है ।
गुरुब्रह्मा गुरुर्विष्णु: गुरुदेव महेश्वर: गुरु साक्षात्परब्रह्मा तस्मैश्री गुरुवे नम:
अथार्त गुरु ही ब्रह्मा है, गुरु ही विष्णु है और गुरु ही भगवान शंकर हैं । गुरु ही साक्षात परब्रह्मा हैं । ऐसे गुरु को प्रणाम करते हैं ।
गुरु बिना ज्ञान नहीं,
ज्ञान बिना आत्मा नहीं,
ध्यान बिना, ज्ञान, धैर्य और कर्म,
सब गुरु की ही देन हैं !!

🌹🙏🏻 शुभ गुरु पूर्णिमा 🙏🏻🌹

🌹🙏🏻 अपने गुरुओं और प्रियजनों को बधाई संदेश.. 🙏🏻🌹