विकास खण्ड पथरदेवा एवं देसही देवरिया में संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु कार्याशाला आयोजित

अनुराग रंजन

अभियान की सफलता हेतु सभी के सहयोग की अपील

देवरिया 30 जून। विकास खण्ड पथरदेवा एवं देसही देवरिया में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफलता के लिये आहूत ग्राम प्रधानो एवं पंचायत सचिवों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के नियंत्रण में आप सभी ने बहुत मेहनत की है तथा सभी के सहयोग से जनपद में रिकवरी रेट प्रदेश के अन्य जनपदों से 15-20 प्रतिशत अधिक है। उन्होने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण में अपना सक्रिय योगदान दें गांवो में जागरुकता लाये, साफ-सफाई सुनिश्चित करायें तथा वृक्षारोपण अभियान को भी सफल बनायें।
जिलाधिकारी श्री किशोर ने कहा कि ए.डी.ओ. पंचायत परिषदीय विद्यालयों की साफ-सफाई व सेनेटाईज्ड का कार्य सफाईकर्मियों के द्वारा कल से अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करो। उन्होने कहा कि विकास कार्यो की पुस्तिका सभी ग्राम प्रधान अपने ग्राम पंचायतो का बनाये, अभिलेखो का रख-रखाव बेहतर तरीके से करे। कम्यूनिटी शौचालय का निमाणर््ा सुनिश्चित करायें एवं राज्य वित्त आयोग के उपलब्ध धनराशियों से पल्स आक्सीमीटर व इन्फ्ररारेड थर्मामीटर क्रय कर उसे आशा कार्यकत्रियों को उपलब्ध कराये एवं निगरानी समितियों को सक्रिय करते हुए गांवो में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो का स्क्रीनिंग अनिवार्य रुप से सुनिश्चित कराये। उन्होने संचारी रोग अभियान को सफल बनाने में सभी के सहयोग की अपील की।
मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन में कहा कि शौचालय निर्माण के लिये उपलब्ध पैसो से शौचालय बनवाये एवं उसका उपयोग करने हेतु सभी को जागरुक करें। पेंशनपरक एवं अन्य योजनाओं में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी लम्बित प्रकरण न रहे तथा कोई पात्र योजनाओं से वंचित न रहें। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपने गांव में कराए गए कार्यों की डिजिटल डायरी बनवाएं तथा कार्यो की आडिट अवश्य ही करायें।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा.आलोक पाण्डेय ने कहा कि कल से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरु होगी जो 31 जुलाई तक चलेगी। इस महत्वपूर्ण अभियान में ग्राम प्रधान व पंचायत सेक्रेटरी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाएं। लोगों को जागरूक करें तथा इसके सफलतापूर्वक संपादन में अपनी महत्ति भूमिका निभाएं जिससे कि वेक्टर जनित बीमारियां न फैले तथा जनपद का हर बच्चा स्वस्थ रहे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ब्लाक परिसर में बृक्षारोपण किया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0डी0वी0शाही ने कहा कि ग्राम प्रधान एवं सभी के सहयोग से जे0 ई0/ए0ई0एस0 नियंत्रण में जनपद को काफी सफलता मिली है। उन्होने कहा कि यह जनपद टीकाकरण कार्य में प्रदेश में अग्रणी है, यह सभी सफलतायें सभी के सहयोग से प्राप्त हुई है। इस अभियान को सफल बनाने में उसी तत्परता की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि गांवों में जागरुकता के लिये मुनादी कराये एवं प्रत्येक सप्ताह ब्लीचिंग पाउडर, फागिंग अवश्य कराए। झाड़ियों आदि की सफाई सुनिश्चित कराएं तथा जहां जल भराव हो वहां एंटी लार्वा ब्लीचिंग पाउडर अवश्य डालें। उन्होने यह भी बताया कि 16 जुलाई से 30 जुलाई तक आशा कार्यकर्ती सभी घरों तक दस्तक अभियान के तहत जायेगी और इससे लोगो को जागरुक करेंगी।
उप कृषि निदेशक डा0 ए0के मिश्र कृषि विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ टिड्डियों से बचने के उपायों को बताया।
समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ने पेंशन परक योजनाओं की पात्रता आदि की जानकारी दी तथा बताया कि अनुसूचित जाति के लिए टेलरिंग की नई योजना लागू की गई है इसके तहत 20 हजार का ऋण दिया जाएगा, जिसमें 10 हजार का अनुदान दिया जाएगा तथा केवल 10 हजार की धनराशि 36 किश्तो में लाभार्थी को जमा करनी होगी।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 वसंत साठे ने संचारी रोग से बचने के लिए सुअर वाडो को आबादियों से दूर रखने तथा पशुपालन हेतु विभाग की संचालित योजनाओं से अवगत कराया। प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पी.के. गुप्ता द्वारा यह बताया गया कि 5 जुलाई से बृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा, इसमें सभी लोग अपनी भागीदारी निभाएं। नर्सरी में पौधों की पर्याप्त उपलब्धता है। जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश ने साफ सफाई सुनिश्चित कराए जाने के साथ साथ कहा कि गांव में जलभराव न हो इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने राशन कार्ड बनाए जाने के संबंध में जानकारी दी। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार ने कन्या सुमंगला योजना एवं निराश्रित महिला पेंशन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बायोलॉजिस्ट एवं वेक्टर जनित रोग विशेषज्ञ परामर्शदाता डॉ एस के पांडेय ने मच्छरों से बचाव,छिड़काव आदि की जानकारी से अवगत कराया। आपदा प्रबन्धन के संबंध में बृजेश पांडेय ने आकाशीय बिजली सहित अन्य आपदाओं से बचने की जानकारी दी। नायब तहसीलदार सदर धर्मबीर भारती ने राजस्व विभाग के संचालित योजनाओं पर प्रकाश डाला। डब्लू.एच.ओ. के मो. हसन ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारीकियों से अवगत कराया। कार्यशाला का संचालन डी0पी0एम0 राजेश कुमार के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर विकास खंड अधिकारी पथरदेवा आलोक सिंह, देसही देवरिया ओम प्रकाश, देसही देवरिया ब्लाक प्रमुख मुकेश कुमार यादव, ए.डी.ओ. पंचायत गण, पंचायत सेक्रेटरी व ग्राम प्रधान गण अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।
देवरिया से अनुराग रंजन की रिपोर्ट